UncategorizedDaily News

अमेरिका में होगी USISCEP की मंत्रिस्तरीय वार्ता, हरदीप सिंह पुरी करेंगे प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जानिए पूरी ख़बर । Education Mentor

भारत-अमेरिका स्ट्रैटेजिक क्लीन एनर्जी पार्टनरशिप (USISCEP) की मंत्रिस्तरीय वार्ता शुक्रवार को यानी 7 अक्टूबर को अमेरिका में होगी। दोनों देशों के बीच यह वार्ता 11 अक्टूबर तक चलेगी। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी इस दौरान अधिकारियों और व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

USISCEP के विषय में जानते हैं आखिर क्या है USISCEP

USISCEP को 2021 में लॉन्च किया गया था । थोड़ा सा विस्तार में बात करें तो इसे अप्रैल 2021 में आयोजित जलवायु पर नेताओं के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूएस-इंडिया क्लाइमेट एंड क्लीन एनर्जी एजेंडा 2030 पार्टनरशिप के तहत संशोधित USISCEP को लांच किया था।

ऊर्जा सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए दोनो देशों द्वार संयुक्त रूप से उठाए जा रहे हैं कदम

भारत और अमेरिका दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा और नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए लगातार साझेदारी की जा रही है। जिम्मेदार तेल और गैस स्तंभ (Responsible Oil and Gas Pillar), बिजली और ऊर्जा दक्षता स्तंभ (Power and Energy Efficiency Pillar), अक्षय ऊर्जा स्तंभ (Renewable Energy Pillar), सतत विकास स्तंभ (Sustainable Growth Pillar), और उभरते ईंधन एवं प्रौद्योगिकी (Emerging Fuels and technologies) इन पांच स्तंभों के माध्यम से स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों का विस्तार किया जा रहा है। दोनो देशों के संयुक्त प्रयासों के फलस्वरूप ही आज ये USISCEP अच्छे मुकाम पर है।

हरदीप सिंह विश्व बैंक के अधिकारियों के साथ करेंगे बातचीत जानेंगे उनकी रणनीतियां और विचार

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के मुताबिक, हरदीप सिंह जलवायु अनुकूल शहरी

इंफ्रास्ट्रक्चर पर विश्व बैंक के अधिकारियों के साथ विचार विमर्श करेंगे। साथ ही वह वाशिंगटन डीसी में यूएसए इंडिया बिजनेस काउंसिल और ह्यूस्टन में यूएसए इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के सम्मेलनों में भाग लेंगे। ऊर्जा मंत्री इस दौरान अमेरिका स्थित ऊर्जा कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ भी चर्चा करेंगे

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Telegram_logo
Education MentorJoin our Telegam
Join