Trending News
Trending

Electric Tractor: इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक कार की अपार सफलता के बाद सोनालिका ला रहा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, जाने फीचर्स और कीमत

Electric Tractor: इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक कार की अपार सफलता के बाद सोनालिका ला रहा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, जाने फीचर्स और कीमत

Electric Tractor: इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक कार की अपार सफलता के बाद सोनालिका ला रही है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, जानिए फीचर्स और कीमत भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च हो गया है. कंपनी ने इसकी इंट्रोडक्टरी कीमत 5.99 लाख रुपये रखी है। कंपनी ने अपना नाम Tiger Electric (टाइगर इलेक्ट्रिक) रखा है। आधुनिक तकनीक पर बने इस ट्रैक्टर को यूरोप में डिजाइन किया गया है। यह एक एमिशन फ्री ट्रैक्टर है, जो शोर नहीं करता है।

Electric Tractor: इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक कार की अपार सफलता के बाद सोनालिका ला रहा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, जाने फीचर्स और कीमत

Electric Tractor: किसानों को अब नहीं पड़ेगी डीजल सोनालिका इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की जरूरत, इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के आने को भविष्य की खेती के लिए एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है. विशेष रूप से, इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे कार, मोटरसाइकिल, बस या अन्य व्यावसायिक रूपों की तुलना में अधिक सफल होने की संभावना है। इसके कई महत्वपूर्ण फायदे भी हैं जैसे किफायती, उच्च शक्ति और पर्यावरण के अनुकूल।
ऐसे में कहा जा सकता है कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भविष्य की खेती के लिए बेहतरीन साबित हो सकते हैं. मौजूदा समय में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की कीमत पांच लाख रुपए से शुरू होती है। आज के ट्रैक्टर बाजार की तुलना में यह बहुत महंगा नहीं माना जाता है।

देश की प्रमुख ट्रैक्टर निर्माता कंपनी सोनालिका ने इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च किया है. यह किसानों के लिए भी उपलब्ध है। इसे महाराष्ट्र के किसानों की जरूरत के हिसाब से ग्रामीणों पर लगाया गया है। इसके आगे छह गियर और पीछे दो (6F+2R) हैं। इसकी सीट भी काफी आरामदायक है। इसके फ्रंट टायर का साइज 5-12 जबकि पिछले टायर का साइज 8-18 है। इसमें OIB ब्रेक सिस्टम भी मिलता है, जो वाहन पर चालक के नियंत्रण को बेहतर बनाता है। इसकी भार वहन क्षमता 500 किग्रा है। किसान इस वाहन से जुताई, ट्रॉली, घास काटने वाले, स्प्रेयर जैसे कई काम कर सकते हैं।
यह ट्रैक्टर गर्मी पैदा नहीं करता इसलिए यह किसानों के लिए काफी आरामदायक माना जाता है। साथ ही, डीजल इंजन की तुलना में इसमें बहुत कम समय लगता है क्योंकि इसमें बहुत कम पुर्जों का उपयोग होता है।

Electric Tractor: स्टार्टअप सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी ने भारत में पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च कर दिया है। हैदराबाद की इस कंपनी ने तीन ट्रैक्टर लॉन्च किए हैं। इन तीनों ट्रैक्टरों की क्षमता 27 हॉर्स पावर, 35 हॉर्स पावर और 55 हॉर्स पावर है। कंपनी का दावा है कि इन तीनों ट्रैक्टरों की रनिंग कॉस्ट पारंपरिक डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में काफी कम है। इसकी कीमत 6 लाख से 8 लाख के बीच है। इन ट्रैक्टरों में एक विद्युत सर्किट नियंत्रण इकाई होती है।
एक नियमित उच्च गुणवत्ता वाली बैटरी को होम एथबिट पॉइंट पर 10 घंटे में आसानी से चार्ज किया जा सकता है। कंपनी फास्ट चार्जिंग का भी विकल्प देती है, जिससे टाइगर इलेक्ट्रिक को सिर्फ 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है।
यह डीजल और पेट्रोल इंजन की तुलना में पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी है क्योंकि इसकी चलने की लागत प्रति वर्ष लगभग 75% कम है।
ऊर्जा-कुशल, जर्मन डिज़ाइन की गई इट्राट्रैक मोटर 24.93 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति और 8 घंटे के बैटरी बैकअप के साथ उच्च शक्ति घनत्व और अधिकतम टॉर्क देती है।
ट्रैक्टर सोनालिका को सुरुचिपूर्ण और विश्वसनीय ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जो इसे किसानों के अनुकूल और हर समय सर्वोच्च प्रदर्शन के साथ उपयोग करने में आसान बनाता है।
सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 5000 घंटे/5 साल की वारंटी के साथ आता है।
बाघ किसानों के लिए बेहतर आराम खो गया है क्योंकि इंजनों द्वारा कोई गर्मी नहीं फैलाई जाती है।
पिटर्स की कम संख्या के कारण, ट्रैक्टर शून्य उत्पाद डाउनटाइम और कम रखरखाव लागत प्रदान करता है।

Join Our Channel

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Telegram_logo
Education MentorJoin our Telegam
Join